HOT NEWS UPDATE: धान के बीज को चावल कहते हैं। यह धान से ऊपर का छिलका हटाने से प्राप्त होता है। चावल सम्पूर्ण पूर्वी जगत में प्रमुख रूप से खाए जाने वाला अनाज है। भारत में भात, खिचड़ी सहित काफी सारे पक्वान्न बनते हैं। चावल का चलन दक्षिण भारत और पूर्वी-दक्षिणी भारत में उत्तर भारत से अधिक है।

चावल खाने के फायदे:

  • प्रतिदिन के भोजन में शामिल चावल, शरीर में कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- बी की आपूर्ति करता है। चावल को मांड के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है ।
  • निश्चित तौर से चावल आसानी से पच जाता है, इसलिए डायरिया और अपच होने पर चावल का सेवन करने पेट को आराम मिलता है।आतिसार और पेचिश की समस्या होने पर चावल का प्रयोग गाय के दूध या दही के साथ किया जाता है।

चावल खाने के नुकसान: 

  • आज के समय में किसी भी व्यक्ति को मधुमेह या डाइबिटीज़ हो सकती है, जिसका कारण चावल का सेवन भी हो सकता है। क्योंकि चावल का सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है और शुगर हाई लेवल तक पहुंच जाता है, जो मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत ही घातक हो सकता है।
  • हमारे शरीर को काम करने के लिए खनिज तत्वों की आवश्यकता होती है। जो चावल में बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण हमारे शरीर के सभी फंक्शन सही से काम नहीं करते या फिर ख़राब हो सकते हैं। और अधिक जानने के लिए उपर दिखाई गयी वीडियो को जरूर देखें|

वहीँ दूसरी वीडियो में देखें 7 दिनों में तेज़ी से पेट का मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट (Weight loss diet Chart)