Hot News Update:रोजाना सेक्स करने को लेकर सब अपनी अलग राय देते आये है लेकिन आज आप को हम बताएंगे की सेक्स से कितने होते है फायदे। यौन संबंधों से महिला और पुरुष को न सिर्फ शारीरिक और मानसिक संतुष्टि मिलती है, बल्कि आनंद की अनुभूति भी होती है। इससे परस्पर रिश्तों में मजबूती भी आती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी सेक्स करना काफी लाभदायक माना गया है।
1 -दिल की बीमारी से छुटकारा
एक अध्ययन में ये बात सामने आयी है कि जो लोग हफ्ते में दो बार से अधिक सेक्स करते हैं उनमें दिल की बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता है। दूसरी ओर जो लोग महीने में एक बार भी सेक्स नहीं करते हैं उन्हें दिल के दौरे का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इससे न सिर्फ रक्तचाप ठीक रहता है बल्कि कोलेस्ट्रोल का लेबल भी ठीक रहता है।
2- अच्छा व्यायाम होता है
सेक्स करने से शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है । सेक्स के दौरान शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती और खुलती हैं। सेक्स शरीर की अतिरिक्त कैलोरी घटाने में भी मदद करता है। यह व्यायाम करने का सबसे आनंददायक तरीका भी है। एक बार की सेक्स क्रिया से उतनी कैलोरी घट जाती है जितनी कैलोरी पन्द्रह मिनटों तक ट्रेड मिल पर वॉक करने पर खर्च होगी। ऐसा कहा जाता है कि एक बार के सेक्स में उतनी ही कैलोरी खर्च होती है जितनी की एक बड़े पार्क के तीन-चार चक्कर लगाने में होती है
3-आत्मविश्वास बढ़ता है
डॉक्टर के अनुसार यदि व्यक्ति की सेक्स लाइफ बेहतर है या फिर वह अच्छी तरह से सेक्स करता है तो उसका पारिवारिक जीवन खुशहाल होता है। इसका असर उसके दैनिक जीवन पर भी पड़ता है। वह प्रोफेशनल लाइफ में भी अच्छा प्रदर्शन करता है। एक स्टडी में तो यह भी खुलासा हुआ है कि जो लोग हफ्ते में चार बार या उससे ज्यादा सेक्स करते हैं, उनकी तरक्की तेजी से होती है।
बाद व्यक्ति को गहरी नींद आती है, जिससे शरीर को पूर्ण आराम मिलता है।
4-सेक्स से त्वचा बनते है चमकदार
एक अध्ययन के मुताबिक सेक्स त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एक अध्ययन के मुताबिक सेक्स करने से शरीर में ऐसे रसायन बनते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इससे त्वचा चमकदार बनती है।