प्रतिभाशाली का मतलब यह नहीं है कि अधिक ज्ञान होना चाहिए। तकनीकी गैजेट, लैपटॉप और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर का ज्ञान आपको प्रतिभाशाली नहीं बनाता है तकनीकी ज्ञान एक प्रतिभाशाली नहीं बनाता है यदि आपके पास उच्च तकनीकी ज्ञान है, तो इसका मतलब है कि आपकी मेमोरी पावर अच्छा है, लेकिन शब्द प्रतिभा बहु-आयामी है

एक प्रतिभा एक ऐसा व्यक्ति है जो असाधारण बौद्धिक क्षमता, रचनात्मक उत्पादकता, शैलियों या मौलिकता में सार्वभौमिकता प्रदर्शित करता है, विशेष रूप से एक डिग्री के लिए जो ज्ञान के किसी डोमेन में नई प्रगति की उपलब्धि से जुड़ा होता है।

जब मैं एक बच्चा था, तो मेरे स्कूल में किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में मुझे तकनीकी उपकरणों, स्मार्टफोन और कंप्यूटर के बारे में अधिक ज्ञान था। मैंने सोचा कि मैं एक प्रतिभाशाली था लेकिन अब मुझे पता है कि ज्ञान होने पर प्रतिभाशाली नहीं होता है बुद्धि पूरी तरह से अलग चीज है
प्रतिभा को विभिन्न रूपों (उदा।, गणितीय, साहित्यिक, संगीत प्रदर्शन) में व्यक्त किया गया है। प्रतिभा के साथ व्यक्तियों को अपने डोमेन के बारे में मजबूत अंतर्ज्ञान होते हैं, और वे जबरदस्त ऊर्जा के साथ इन अंतर्दृष्टि का निर्माण करते हैं।
क्या आपने कभी सोचा है कि आपके बुद्धि (बुद्धिमत्ता) की क्या बात है?
शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह प्रतिभाशाली बनने के लिए 140 का एक बुद्धि नहीं लेता है। इसे क्या लगता है एक आसान कल्पना और कौशल इसे लागू करने के लिए, एक संकीर्ण लक्ष्य की ओर एक भावुक इच्छा से प्रेरित जो जानकारी मैंने आपको दी है वह वैज्ञानिक शोध पर आधारित है।